केरल में बड़ा हादसा: Air india का विमान हो रही बारिश वख्त रनवे पर फिसला

0Shares

केरल में बड़ा हादसा: Air india का विमान हो रही बारिश वख्त रनवे पर फिसला

खाड़ी देश दुबई से केरल के कालीकट एयरपोर्ट आ रही Air india के विमान फ्लाइट no (IX1344) लेंडिंग के समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई। एयर इंडिया के प्लेन में कुल (191) लोग सवार बताया जा रहा है,जिसमे (174) भारतीय प्रवासी में 128 पुरुष 46 महिला (10) नवजात (5) एयर क्रू मेंबर( 2) पायलट। विमान में सवार थे। (DGCA) Directorate general of civil aviation इस दुर्घटनाग्रस्त विमान की जांच की अनुमति दिये, दिए गए जानकारी के अनुसार दुबई से शाम 2 बज कर 44 मिनट पर 2 पायलट विमान कैप्टन दीपक साठे 191 लोगो को ले कर उड़ान भरी,4 घंटा 30 मिनट आसमान में सफर करने के बाद,लैंडिंग के समय हो रही बारिश व रनवे पट्टी से अगल हो गई, बताया जाता है को रनवे के दोनो तरफ 20 से 30 फीस की खाई थी, रनवे पर फिसलने के वजह से विमान खाई में फिसल कर बड़ा हादसा हो गई, दुर्घटना का अनुमान खुद लगा सकते हैं विमान दो आधे आधे में बट गई

दुबई से आ रही विमान हादसे में 2 पायलट सहित 17 लोगो की मौत हो चुकी है। धायल की संख्या ज्यादा है, Airindai विमान ‘वन्दे भारत मिशन’ के तहत सभी यात्रियों को ला रही थी. कॉकपिट के नज़दीक से टूटा विमान. राहत और बचाव कार्य जारी है..!! घटनास्थल पर मौजूद 2 दर्जन से ज्यादा एंबुलेंस तेजी से कार्य में लगी है।डॉ टीम भी पहुँच चुकी है।सभी लोगो को हॉस्पिटल ले जाया जा चुका है।

हम आपको बताते चले केरल के कालीकट एयरपोर्ट एक छोटा रनवे है,छोटा रनवे होने के वजह से बहुत ही सावधानी से लेंडिंग किया जाता,पर बारिश के होने के वजह से रनवे से अलग चला गया,रफ़्तार कम करने का मौका भी बहुत कम मिल पाता है ऐसे समय मे । प्लेन सीधे जा कर दिवाल से जा टकराई। आगे के पांच लाइन सीट वाले को गम्भीर चोट आई मौत तक हो गई,इसका मतलब ये नही की पीछे वाले को चोट न आये। सवार सभी यात्री को चोट आती है।वही बात करे विमान कैप्टन साठे के उन्होंने हैदराबाद में वायु सेना अकादमी में सम्मान की तलवार जीती और वाणिज्यिक पायलट बनने का फैसला करने से पहले एक कुशल लड़ाकू पायलट थे। वह बहुत पेशेवर थे और उन्हें 58 एनडीए के अध्यक्ष गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था। वह वायु सेना के लिए एक परीक्षण पायलट थे।

खाड़ी देशों में फंसे कामगार को लाने के एक मिशन वंदे भारत मिशन से भारत सरकार दौरा विमान चलाया गया मार्च से,अभी तक चल रहा है।खाड़ी सऊदी दुबई कुवैत आदि देशों में काम एकमा आदि के चलते लोग फंसे है उन्हें इस मिशन से लाया जाता है। रोज खाड़ी के देशों से भारतीय प्रावसी हजारों के संख्या में भारत आते है,इसके लिये एमबीसी में आपको आवेदन देना पड़ता है या ऑनलाइन फ्रॉम भरना पड़ता है। फिर आपको विमान टिकट लेना पड़ता है जो लागभग 24 हज़ार रुपिया के पड़ता है, सऊदी के ELSAIF COMPANY’ एक सऊदी के नामी कॉम्पनी है जिसमे लाखो कामगार काम करते है लोकडौन से भी पहले के लोग नए कानून के वजह से कम्पनी ने एकमा बनाती है न काम होने के वजह से रोज सुबह 300 शाम 300 लोग वंदे भारत मिशन से भारत आ रहे है।इस कॉम्पनी मे दिसम्बर से ही लोग अपने घरों में बैठे है।पैसे न होने के वजह से लोग घर पैसे ला कर भारत आ रहे है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *